इलाज के लिए कर्ज लेने, जायदाद गिरवी रखने या पैसों के अभाव में इलाज नहीं करा पाने जैसी बातें आए दिन सामने आती हैं, जबकि थोड़ी सी जागरूकता से यह परेशानी दूर हो सकती है। इलाज के क्षेत्र में न सिर्फ पूरी बल्कि पार्शियली मदद के लिए भी कई संस्थाएं काम कर रही हैं।

उदाहरण के तौर पर न सिर्फ जीबी पंत, सफदरजंग और राममनोहर लोहिया अस्पतालों में गरीब मरीजों के हर तरह के टेस्ट पर सब्सिडी और फ्री ऑपरेशन की व्यवस्था है बल्कि मैक्स व नैशनल हार्ट इंस्टिट्यूट जैसे संस्थान में बीपीएल कोटे के तहत फ्री प्रॉसीजर करा सकते हैं। इतना ही नहीं, इलाज के खर्च के लिए पीएमओ, चीफ मिनिस्टर ऑफिस, विभिन्न मंत्रालयों और लोक कल्याण समिति जैसी संस्थाओं से भी संपर्क कर सकते हैं। जहां से इलाज का पूरा खर्च सीधे हॉस्पिटल को भेज दिया जाता है। हार्ट केयर फाउंडेशन 6 सितंबर को मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में आयोजित दिल का दरबार में ऐसी सुविधाओं के बारे में भी लोगों को जानकारी देगा।
फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. के. के. अग्रवाल ने बताया कि जो लोग बीपीएल कैटिगरी में नहीं आते हैं, लेकिन महंगे इलाज का पूरा खर्च भी अफोर्ड नहीं कर सकते हैं, उनकी मदद के लिए भी कई पहल की जा रही हैं। मसलन, आचार्य सुशील मुनी आश्रम, सी 599 डिफेंस कॉलोनी में सुबह 8 से 10 और शाम को 6 से 8 बजे तक करीब 50 पर्सेन्ट सब्सिडी पर हर तरह के ब्लड टेस्ट करा सकते हैं। हार्ट में लगाए जाने वाले स्टेंट बनाने वाली कंपनियां फाउंडेशन को बेयर मेटल स्टेंट 16-17 हजार में देने को तैयार हैं, जो मार्केट में 50-70 हजार रुपये का मिलता है। ड्रग इल्यूटिंग स्टेंट 35 हजार का मिल रहा है जो मार्केट में 70 हजार से सवा लाख रुपये में आता है। मार्केट में 70 हजार रुपये में मिलने वाला पेस मेकर एनजीओ को 45 हजार में मिल रहा है। शॉक के लिए शरीर में इंप्लांट किया जाने वाला इलेक्ट्रिक डिवाइस मार्केट में साढ़े 4 लाख का मिलता है, लेकिन फाउंडेशन इसे ढाई लाख रुपये में उपलब्ध कराएगा।
डॉ. अग्रवाल का कहना है कि कई बार ऐसा होता है कि मरीज के पास दवा और डिवाइस के लिए पैसे होते हैं, मगर गवर्नमेंट हॉस्पिटल में लंबी लाइन होती है और प्राइवेट हॉस्पिटल में प्रॉसीजर का खर्च वहन नहीं कर पाते, जिसके कारण इलाज में देरी हो जाती है और केस बिगड़ जाता है। ऐसे मामलों में प्राइवेट अस्पतालों से बात करके प्रॉसीजर फ्री कराया जा सकता है। अगर किसी को सरकारी अस्पताल में वक्त पर सर्जरी की डेट मिल गई है और डिवाइस के लिए पूरा पैसा नहीं है तो उसे सस्ती दर पर डिवाइस दिलाई जा सकती है। इस तरह की मदद के लिए फाउंडेशन के हेल्पलाइन नंबर- 9958771177 पर सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक संपर्क कर सकते हैं।

2 Comments:

  1. सुबोध said...
    ये तो दिल्ली वालो के लिए है लखनऊ वालों के लिए क्या
    Dr Parveen Chopra said...
    ऐसी सुखद बातों के बारे मे जान कर बहुत अच्छा लगता है।

Post a Comment



Blogger Templates by Blog Forum