आप रोजाना अपनी किचन में घंटों बिताती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि वहां कई ऐसी खुशबूदार चीजें हैं, जो आपके मूड को फ्रेश रखती हैं? परफ्यूमिस्ट किरण रंगा बता रही हैं आपकी किचन में मौजूद खुशबूदार चीजों के बारे में-

सेब
राज सुबह एक सेब जरूर खाएं। यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होने इसकी खुशबू भी आपके मूड को फ्रेश बनाती है। वैसे संतरे, अंगूर व नीबू की खट्टी स्मेल भी माइंड को रिफ्रेश करती है। सुबह एक गिलास पानी में इन फ्रूट्स की एक स्लाइस डालकर पीएं। भीनी-भीनी खुशबू वाला यह पानी आपको नई ताजगी से भर देगा।

अदरक अगर आप अच्छा फील नहीं कर रहे हैं या थके हैं या फिर तनाव में हैं और इससे बाहर आने के लिए आपको एनर्जी चाहिए, तो अदरक का एक टुकड़ा चूसें। ज्यादा गर्मी की वजह से उबकाई या जी मिचलने की समस्या होने पर भी अदरक फायदेमंद है। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा। डाइजेस्टिव प्रॉब्लम होने पर आप लेमन टी में अदरक डालकर पीएं।

तुलसी तनाव को दूर करने में तुलसी खासी मददगार है। इसके अलावा, यह ध्यान और याददाश्त भी तेज करती है। टमैटो सैंडविच में तुलसी के पत्ते डालने से आप फ्रेश महसूस करेंगे।

दालचीनी दालचीनी की तेज गंध सभी को बहुत अच्छी लगती है। चाय बनाते समय तुलसी के साथ दालचीनी डाल कर पीएं। इसकी तेज खुशबू से आपको एनर्जी मिलेगी।
कॉफी बीन्स इस बात से सभी वाकिफ हैं कि अरोमा आपको फ्रेश करने के साथ थकान भी दूर करता है। अगर आप कुछ डिफरेंट फ्रेगनेंस ट्राई करना चाहते हैं, तो कॉफी बीन्स बहुत अच्छा ऑप्शन है। इनकी खुशबू से आपको एनर्जी मिलेगी। इसके अलावा, प्याज की स्मेल से सिर में दर्द होने पर तुरंत कॉफी की खुशबू सूंघे। आपको अच्छा फील होगा।

चाय अगर आपका मूड ठीक नहीं है, तो आप एक कप चाय पीकर उसे ठीक कर सकते हैं। अक्सर लोग पार्टी वगैरह में ओवर ईटिंग कर लेते हैं। ऐसी सिचुएशन में आप एक कप ग्रीन टी पीना फायदेमंद रहेगा। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा और आप रिलैक्स फील करेंगे।

छोटी इलायची छोटी इलायची में मौजूद टरपाइनल एसिटेट और सिनेऑल जैसे तत्वों के कारण इसमें मीठापन व तीखी स्मैल आती है। ये स्मैल आपके माइंड को उत्तेजित करती है। वैसे भी, आपने देखा होगा कि आपकी नाक गर्म बिरयानी की खुशबू तुरंत भांप लेती है। दरअसल, छोटी इलायची की खुशबू आपके माइंड को अलर्ट करती है।

लौंग लौंग में इयूजेनॉल और इयुजनाइल तत्व होते हैं, तो हमारे माइंड को उत्तेजित करने के साथ एनर्जी भी देते हैं। यही वजह है कि लौंग कोल्ड, फ्लू व थकान में बहुत फायदेमंद है। अगर आपकी नाक में खून जम गया है, तो आप थोड़ी मात्रा में लौंग खा लें। इससे आपको आराम मिलेगा। इसके अलावा, दांत दर्द में लौंग का तेल बेहद फायदेमंद होता है।

1 Comment:

  1. सुबोध said...
    शालिनी जी आपका ब्लॉग जानकारियों से भरपूर हो चुका है...मुझे लगता है इसे कटेगराइज करने की जरुरत है जैसे सेहत का अलग रसोई का अलग...पैसे का अलग...आपने अपने ब्लॉग को नए और बेहतरीन रास्ते पर ला खडा किया है

Post a Comment



Blogger Templates by Blog Forum