रसोई गैस के लिए अब दिल्ली के कंस्यूमर्स को ना लाइन में लगने की जरूरत होगी और ना ही फोन से बुकिंग कराने की। बस, रेलवे इन्क्वायरी या फोन बैंकिंग की तरह एक छोटे से एसएमएस से आपकी गैस बुक हो जाएगी। एसएमएस भेजने के बाद आपको बाकायदा डिलीवरी की तारीख और समय बता दिया जाएगा। दिल्ली के बाद इसे दूसरे शहरों में भी ज्लदी ही शुरू किया जाएगा।
क्या करना होगा कंस्यूमर को सबसे पहले अपना सेल नंबर रजिस्टर्ड करना होगा। इसके लिए एक 5 डिजिट के टोलफ्री नंबर पर कॉल करके डीलर और अपना नंबर फीड करवाना होगा। यह प्रक्रिया पूरी होने पर कंस्यूमर को बस 'LPG' लिखकर पांच अंकों के टोल फ्री नंबर पर SMS करना होगा। आपका मोबाइल नंबर SMS से भी रजिस्टर्ड हो जाएगा।
इंडेन के कंस्यूमर्स को इसके लिए डीलर और अपना नंबर वाला एक SMS *501# पर भेजना होगा। भारत गैस के लिए *502# पर SMS करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद गैस बुक करने के के लिए आपको 501 (इंडेन) और 502 (भारत) पर 'LPG' एसएमएस करना होगा। मोबाइल नंबर कंस्यूमर का यूनिक नंबर होगा। बुकिंग के साथ कंस्यूमर को बता दिया जाएगा कि गैस की डिलिवरी किस दिन और कब होगी।
HP के उपभोक्ताओं के लिए यह सिस्टम कुछ अलग होगा। कंपनी के एक 10 डिजिट वाले नंबर पर आप कभी भी अपनी कॉल रेकॉर्ड कर सकेंगे। इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर और डीलर का नाम बताना होगा। गैस बुकिंग की सूचना आपको एसएमएस से भेज दी जाएगी। इस मामले से जुड़ी शिकायतों को आप एक 6 डिजिट वाले नंबर पर दर्ज करा सकेंगे। यह नंबर सभी के लिए एक होगा।
भारत गैस 52725 (वोडाफोन, MTNL, आइडिया & टाटा मोबाइल )
बाकी मोबाइल यूजर्स- 57333
एसपी गैस 9990923456 इस नंबर पर कभी भी अपनी डिमांड दर्ज की जा सकती है।
शिकायत सभी 3 कंपनियों की शिकायत 155233 पर दर्ज की जा सकेगी।

1 Comment:

  1. सुबोध said...
    गुड न्यूज सुनाई शालिनी जी

Post a Comment



Blogger Templates by Blog Forum