ऐसे लोगों की कमी नहीं है, जिन्हें ऑफिस में बैठे हुए भी उबासी आती रहती है। अक्सर लोग इस परेशानी को दूर करने के लिए कॉफी के सिप लेते हैं, लेकिन यह परमानंट सल्यूशन नहीं है। यहां कॉफी की चुस्कियां खत्म हुई नहीं कि उधर दोबारा उबासी आनी शुरू हो जाती है। खास बात यह है कि अब पहले से ज्यादा नींद आने लगती है। साथ ही बार-बार कॉफी पीने से बॉडी के डिहाइड्रेशन सिस्टम पर भी इफेक्ट पड़ता है। थोड़ी-बहुत देर की बात अलग है, लेकिन कॉफी के सहारे आप पूरे दिन नींद से छुटकारा नहीं पा सकते।
अवॉइड स्वीट अगर आप नींद की झपकी से बचना चाहते हैं, तो किसी भी तरह की मिठाइयों से दूर रहें। सिंपल कार्बोहाइड्रेट वाले शुगर जैसे फूड हमारी बॉडी बड़ी तेजी से एब्जॉर्व किए जाते हैं। बॉडी में अचानक शुगर जाने से एनर्जी लेवल में भी बढ़ोतरी महसूस होती है, लेकिन शुगर से डील करने के लिए इंसुलिन रिलीस करनी पड़ती है। इसी वजह से हम थकान महसूस करते हैं। भले ही शुगर से एनर्जी लेवल बढ़ जाता है, लेकिन रिसर्च में सामने आया है कि नींद की परेशानी दूर करने के लिए यह बेहतर तरीका नहीं है। साथ ही ज्यादा शुगर वाले 'हेल्थ' ड्रिंक भी अवॉइड करने चाहिए।
बनिए वॉटर बेबी अगर दिन के वक्त नींद आ रही है, तो इसकी वजह बॉडी का डिहाइड्रेट होना होती है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पीएं, ताकि बॉडी को हाइड्रेट रखा जा सके।
कुछ खाइए अगर आपको भूख लगी है, तो उस वक्त फ्रूट प्लेट आपके बेहतरीन ऑप्शन हो सकती है। फलों में कार्बोहाइड्रेट होता है, जिस वजह से शुगर के मुकाबले इन्हें खाने के बाद आपको ज्यादा देर तक भूख नहीं लगेगी। साथ ही बॉडी में कम कैलोरी जाएगी। अगर आप चाहें, तो मुट्ठी भर ड्राईफ्रूट भी खा सकते हैं, जिनसे बॉडी को काफी प्रोटीन मिलता है। काजू, बादाम और अखरोट का मिक्सचर आइडियल है।
लेकिन कम खाइये अगर आप हैवी फूड लेते हैं, तो आपको नींद की संभावना काफी बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हैवी मील के बाद उसे पचाने के लिए आपके पेट को ब्लड फ्लो बढ़ाना पड़ता है। इस वजह से दिमाग तक कम ब्लड पहुंच पाता है और नींद आने लगती है। इसलिए एक बार में ज्यादा खाने की बजाय अपने खाने का छोटे-छोटे चार या पांच हिस्सों में बांटिए। हालांकि इसके लिए अपनी डाइट में चेंज करने की जरूरत नहीं है। कोशिश कीजिए कि ज्यादा प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट लें। जैसे कि अगर आप लंच में तीन रोटी खाते हैं, तो एक कम करके उसकी बजाय ज्यादा सब्जी खाएं। अगर आप चावल खाते हैं, तो उसमें ज्यादा दाल मिलाएं। मेन परपज आपके हैवी मील को तोड़कर स्मॉल मील बनाना है। ध्यान रखें कि अगर रात को आप अच्छी तरह नहीं सो पाएं हैं, तो भी दिन में एसिडिटी और नींद आने की परेशानी हो सकती है। इसलिए खाने-पीने का ध्यान रखें।

1 Comment:

  1. सुबोध said...
    हां मुझे बहुत नींद आती है

Post a Comment



Blogger Templates by Blog Forum