अक्सर देखने में आता है कि लोग बच्चों की हेल्थ की वजह से पेट्स को पालने से इनकार कर देते हैं, लेकिन हाल ही में आई एक स्टडी के मुताबिक पेट्स का साथ बच्चों की हेल्थ के लिए अच्छा होता है।
अभी तक घर में पेट्स पालने वाले इसी बात को लेकर परेशान रहते थे कि इससे उनके बच्चे की हेल्थ पर खराब असर पड़ सकता है। लेकिन इस स्टडी ने उनके तमाम कंफ्यूजन दूर कर दिए हैं। इस स्टडी में घर में पेट्स होने से बच्चों की हेल्थ पर होने वाले तमाम इफेक्ट्स का अध्ययन किया गया है।
पशु प्रेमियों के लिए इस स्टडी में अच्छी खबर यह है कि घर में पेट्स रखने से बच्चों का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। अगर आप छह साल की उम्र तक के किसी डॉगी को अपने घर में रखते हैं, तो उसके कॉन्टैक्ट में आने वाले बच्चे को फीवर और अस्थमा होने की शिकायत कम होती है। इसी तरह कम उम्र के बिल्ली के कॉन्टैक्ट में रहने से बच्चों को ग्रास पोलन एलर्जी होने के चांस कम हो जाते हैं। रिसर्च में पालतू जानवरों को बच्चों के लिए फायदेमंद बताने के लिए गांवों में रहने वाले लोगों के बच्चों पर उनका इफेक्ट बताया गया है। सभी जानते हैं कि किसानों के बच्चे रोजाना अपने घरों में रहने वाले पालतू जानवरों के संपर्क में आते हैं। बचपन से जानवरों के संपर्क में आने से उन बच्चों का इम्यून सिस्टम इतना मजबूत हो जाता है कि उन्हें अस्थमा और फीवर जैसी बीमारियां नहीं होती। इससे साबित होता है कि जानवरों का साथ बच्चों का इम्यून सिस्टम मजबूत करता है।
तो उम्मीद है कि अगली बार जब आपको किसी पेट्स को घर लाने का मौका मिलेगा, तो आप सिर्फ बच्चों की हेल्थ की वजह से उन्हें इनकार नहीं करेंगे।

0 Comments:

Post a Comment



Blogger Templates by Blog Forum