डिजिटल कैमरे हो या मोबाइल खरीदने के टाइम पर हमारे मन में कई तरह के ढेरों सवाल आते हैं। इन्ही सवालों को काफी हद तक महसुस कर हम बताना चाहेंगे इनसे जुड़े कुछ खास बातें...कि ब्रैंड अहम है लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि आप जो प्रॉडक्ट ले रहे हैं उसमें फीचर क्या हैं।

डिजिटल कैमरे में आपको देखना चाहिए कि मेगा पिक्सल कितना है, पिक्चर क्वॉलिटी अच्छी चाहिए, तो ऑप्टिक जूम जितना ज्यादा हो, उतना बढ़िया। निकिल के बजाय बैटरी लिथियम आयन होगी, तो दाम थोड़े ज्यादा होंगे। इसके अलावा आप अलग-अलग कैमरों के डिस्प्ले स्क्रीन के साइज की भी तुलना कीजिए। दरअसल, हर कैमरे में फीचर सभी होते हैं, लेकिन एक प्राइस रेंज पर आपको क्या-क्या और कितना मिलता है, यह जरूर चेक करना चाहिए। जहां तक ब्रैंड्स की बात है, तो सोनी की ब्रैंड वैल्यू ज्यादा है इसलिए हो सकता है कि ज्यादा दाम पर औरों से कम फीचर मिलें। इसी तरह कोडक वैल्यू फॉर मनी रेंज के लिए मशहूर है और आपको कम प्राइस में भी मैक्सिमम मिल सकता है। किसी भी ब्रैंड में यह जरूर पता लगाएं कि वॉरंटी कितने वक्त की है और उसका आफ्टर सेल सर्विस नेटवर्क कैसा है। क्योंकि कैमरा खरीदने के बाद ये बेहद काम आते हैं।

वहीं मोबाइल बाजार में बढ़ते कंपटीशन के साथ 5000 रुपये की प्राइस रेंज में ग्राहक ज्यादा से ज्यादा फीचर मांग रहा है। यही वजह है कि बढ़िया ब्रैंड के अलावा कई नई कंपनियां भी इस रेंज में अपने हैंडसेट ला रही हैं। इंटेक्स, सेजम और स्पाइस ने इस प्राइस रेंज में कई फीचर वाले हैंडसेटों की नई रेंज पेश की है। ब्रैंड वैल्यू के हिसाब से चलें तो नोकिया सुपरनोवा सीरीज का 7210 काफी पसंद किया जा रहा है, जिसमें दो मेगापिक्सल कैमरा, दो जीबी तक एक्सपेंडेबल मेमॉरी, ब्लूटूथ, एफएम और म्यूजिक प्लेयर जैसे बढ़िया फीचर हैं। इसी तरह 5130 एक्सप्रेस म्यूजिक फोन भी हिट है, जिसमें ये सभी तमाम फीचर और ज्यादा बेहतर म्यूजिक प्लेयर है। थोड़ा ज्यादा प्राइस में रफ ऐंड टफ सैमसंग मरीन है, जिसमें मेमॉरी 8 जीबी तक बढ़ा सकते हैं, लेकिन कैमरा 1.3 मेगापिक्सल ही है। सैमसंग मेट्रो और एलजी जीएम200 अपने मल्टीपल फीचर की वजह से आपको लंबी विकल्प लिस्ट देते हैं। नोकिया 5800 बेहद कामयाब म्यूजिक फोन है, खासकर उनके लिए जो टचस्क्रीन के शौकीन हैं। फोन की म्यूजिक क्वॉलिटी और बैटरी बैकअप जबर्दस्त रहा है। यूजर फीडबैक में हमें अभी तक कोई बड़ी शिकायत नहीं मिली है। हां, टचस्क्रीन पर लोगों को एसएमएस टाइप करने में जरूर थोड़ी दिक्कत आई है। अगर आप एसएमएस जंकी नहीं है तो चलेगा क्योंकि टचस्क्रीन पर टाइप करने में थोड़े वक्त में प्रैक्टिस हो जाती है। कैमरा 3.15 मेगापिक्सल है, लेकिन कुछ लोगों को पिक्चर क्वॉलिटी उम्मीद के मुताबिक नहीं लगी हैं। इन मामूली शिकायतों को छोड़ दें तो लोगों को इसका एक्सपीरियंस गजब का लगा है, कई लोग तो इसे कम दाम में आई-फोन का विकल्प भी मानने लगे हैं। पिछले दिनों इसके दाम भी घटे हैं।

सौजन्य राम गोपाल नवभारत टाइम्स

2 Comments:

  1. स्वप्निल said...
    good informetion
    सुबोध said...
    वाकई काम की इन्फार्मेशन है

Post a Comment



Blogger Templates by Blog Forum