तमाम डाइट बुक्स को देखकर डाइट के मामले में अच्छा-खासा कंफ्यूजन हो जाता है। एक किताब कहती है कि कार्बोहाइड्रेट्स लो, तो दूसरी कहती है कि इन्हें नहीं खाना चाहिए। जानते हैं, डाइट से जुड़े कुछ ऐसे ही सच-झूठ...
ये हैं झूठ फैट वाली कैलरीज आपको मोटा कर देती हैं, जबकि प्रोटीन के साथ ली गईं कैलरीज से वजन कम होता है। ऐसा कतई नहीं है और कैलरी लेने का मतलब कैलरी गेन करना ही होता है। हालांकि फैट के साथ ली गईं कैलरीज ज्यादा नुकसान करती हैं। दरअसल, एक ग्राम फैट लेने का अर्थ है नौ कैलरीज गेन करना। इस वजह से फैट वाली चीजें खाने से प्रोटीन वाली चीजों से वजन ज्यादा बढ़ता है।
कम लें डेरी प्रडक्ट्स - कम फैट वाले डेरी प्रडक्ट्स न सिर्फ आपकी जेब पर सस्ते पड़ेंगे, बल्कि आपको बेहतर न्यूट्रिशन भी देंगे। अगर लेक्टोस को लेकर आप संवेदनशील नहीं हैं, तो कम फैट वाले डेयरी प्रडक्ट्स आपके लिए बेस्ट हैं। स्टडीज बताती हैं कि जो महिलाएं डेरी फूड से ही कैल्शियम लेती हैं, बिना एक्सर्साइज किए दो साल में वे बॉडी वेट व फैट कम कर सकती हैं। वैसे, लो-फैट स्नैक्स के जरिए भी वजन कम किया जा सता है। हालांकि कई लो-फैट फूड में फ्लवेर पूरा न होने से उनमें एक्स्ट्रा शुगर मिला दी जाती है। यही वजह है लो-फैट और नॉर्मल फैट स्नैक्स में कैलरीज का अंतर बेहद कम मिलता है।



सलाद का फंडा अक्सर हमें लगता है कि सलाद खाने से हम एक्स्ट्रा कैलरीज लेने से बच जाएंगे। डाइटिंग के दौरान यह भले ही स्मार्ट ऑप्शन लगे, लेकिन ऐसा होता नहीं है। अमूमन डाइटिंग करने वाले को लगता है कि पत्तागोभी के बेस पर तैयार जो भी सलाद वह खा रहा है, उससे कैलरीज कम होंगी। लेकिन इस दौरान लोग यह भूल जाते हैं कि इस पर की गई ऑइली ड्रेसिंग से भी तो कैलरीज मिल रही हैं। फिर यह भी देखने वाली बात है कि सलाद में हरी सब्जियां वगैरह किस कॉम्बिनेशन व अमाउंट में रखी गई हैं। पत्ता गोभी खाने से कैलरीज बर्न होती हैं और ग्रेपफ्रूट व सेलरी के साथ भी ऐसा ही है। अगर सलाद में ये तीनों चीजें ही खाई जाएं, तो वजन पक्के तौर पर कम होगा। हालांकि ऐसा करना हमें बीमार भी कर सकता है, क्योंकि तब डाइट से प्रोटीन व फैट्स नदारद रहेंगे।



शुगर काउंट्स मोटापा ज्यादा चीनी लेने की वजह से होता है। वैसे, चीनी और फैट्स दोनों ही इसके लिए जिम्मेदार हैं। मोटे होने की कॉमन वजहें ज्यादा खाना और एक्सर्साइज न करना है। ऐसे में कहा जाता है कि केला, अंगूर, गाजर व चुकंदर खाने से बचना चाहिए। जबकि सच यह है कि केले में 18 ग्राम शुगर व 70 कैलरीज, आधे कप अंगूर में 7 ग्राम शुगर व 110 कैलरीज, आधे कप गाजर में 5 ग्राम शुगर व 25 कैलरीज और इतने ही चुकंदर में 4.5 ग्राम शुगर व 35 कैलरीज होती हैं। इसके अलावा, इनमें फाइबर, कैरोटिनॉएड्स, पोटैशियम और फोलेट की भी खासी अमाउंट होती है।

0 Comments:

Post a Comment



Blogger Templates by Blog Forum