अगर आप अभी से अपने दांतों का ख्याल रखें, तो भविष्य में महंगे डेंटल ट्रीटमंट नहीं लेने पड़ेंगे। इसके लिए जहां रेग्युलर तौर पर डॉक्टर से कंसल्ट करना जरूरी है, वहीं दांतों की देखभाल भी बेहद जरूरी है। अगर घर पर ही छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखा जाए, तो आपकी मुस्कान हमेशा बनी रहेगी। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स...
खूब पानी पीजिए । यह एक नेचरल माउथवॉश है, जो कॉफी, सोडा और रेड वाइन पीने के बाद मुंह में रह गए उनके अवशेषों का साफ कर देता है।
अपने खाने में ढेर सारे फल और सब्जियां शामिल करें। सेब, गाजर, खीरा, ककड़ी और अजवाइन जैसी चीजें आपके मुंह को नेचरली साफ रखती हैं। इन्हें खाने के दौरान दांतों के बीच अटकी गंदगी अपने आप साफ हो जाती है।
डिनर के बाद चीज का एक टुकड़ा खाएं। इससे आपके मुंह को जरूरी नेचरल एसिड मिलेंगे।
शुगर फ्री च्यूइंग गम चबाएं। इससे लार बनने की प्रक्रिया में तेजी आती है और दांतों के बीच फंसी गंदगी भी निकल जाती है।
एसिडिक ड्रिंक लेने के बाद कभी भी ब्रश करना ना भूलें, लेकिन ओरेंज जूस पीने के बाद कम से कम 20 मिनट तक ब्रश ना करें। इससे दांतों पर इलेमल का कवर चढ़ने में मदद मिलती है।
ब्रश करने के बाद दांतों को हाइड्रोजन परऑक्साइड मिले पानी से धोने से जहां बैक्टीरिया साफ हो जाते हैं, वहीं दांतों पर सफेदी भी आ जाती है। लेकिन इसे पीना कतई नहीं चाहिए। चाहे तो कभी कभार बेकिंग सोडा से ब्रश किया जा सकता है।
पानी के अलावा और कुछ भी पीते हुए स्ट्रॉ का इस्तेमाल कीजिए। भले ही आपको कॉफी या रेड वाइन पीते हुए स्ट्रा इस्तेमाल करना अजीब लगे, लेकिन इस तरह से आप अपने प्यारे से सफेद दांतों और इन हानिकारक ड्रिंक के बीच डायरेक्ट कनेक्शन का अवॉइड कर सकते हैं। हमेशा सॉफ्ट टूथब्रश इस्तेमाल करें। अगर आपका टूथब्रश कड़ा हो गया है, तो उसे इस्तेमाल करने से पहले गर्म पानी में डाल लें।
जीभ को साफ करना बेहद जरूरी है। इससे न सिर्फ सांस की बदबू दूर करने में मदद मिलती है, बल्कि जीभ पर गंदगी की वजह से पैदा होने वाले बैक्टीरिया से भी बचाव किया जा सकता है। ज्यादातर डेंटल प्रफेशनल्स का मानना है कि रोजाना ब्रश नहीं करना और दांतों को सही तरीके से नहीं धोने की वजह से दांतों की तमाम बीमारियां होती हैं।
ज्यादा शुगर का इस्तेमाल करने से बचें। इससे बैक्टीरिया को पनपने में मदद मिलती है, जो दांतों को कमजोर करता है। मुट्ठी भर बिस्किट या एक टॉफी दोनों ही चीजें बैक्टीरिया को बराबर ताकत देती हैं। इसलिए फ्रेश फ्रूट, नट और गाजर जैसी चीजें खाने पर ध्यान दें, जिससे आपके दांतों को नुकसान ना पहुंचे।
रोजाना ब्रश करें और नियमित तौर पर डेटिंस्ट के पास दांत चेक कराते रहें। भले ही एक बार को आपको ऐसा लगेगा कि मेरा काफी खर्च हो रहा है, लेकिन इससे आप भविष्य में दांतों पर होने वाले बड़े खर्च से बच जाएंगे।

3 Comments:

  1. RAJIV MAHESHWARI said...
    हम लोग जानते तो है लेकिन .....कुछ समय आभाव ....कुछ लापरवाही .......के कारण ये सब होता है.
    एक अच्छी जानकारी ......जो हमेशा काम आने वाली है.
    http://paharibaba.blogspost.com
    नीरज गोस्वामी said...
    इस महत्त्वपूर्ण जानकारी को देने के लिए आपका आभार...

    नीरज
    Batangad said...
    अच्छा ब्लॉग है। रिफ्रेशिंग खबरें हैं

Post a Comment



Blogger Templates by Blog Forum