अगर आप एनसीआर में अपने घर का सपना साकार करना चाहते हैं तो आपके पास एक बढ़िया मौका है। नैशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन (एनबीसीसी) साउथ दिल्ली के घिटोरनी में अफोर्डेबल हाउसिंग का एक प्रोजेक्ट अगले साल जनवरी में ला रहा है। इसमें पहले चरण में दो से तीन हजार मकान बनाए जाएंगे।
घिटोरनी प्रोजेक्ट सभी के लिए ओपन रहेगा। मकान का अलॉटमेंट लॉटरी सिस्टम से होगा। जमीन को लेकर पैदा हुए गतिरोध के बाद हाई कोर्ट ने इस प्रोजेक्ट पर ओके सिग्नल दे दिया है। दिल्ली के उपराज्यपाल ने भी सहमति जता दी है। उम्मीद है कि सभी प्रशासनिक अनिवार्यताएं एक-दो महीने में पूरी हो जाएंगी।
एनबीसीसी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अरूप रॉय चौधरी ने एनबीटी को बताया कि गुड़गांव में हीरो होंडा चौक के पास सेक्टर-37 में भी पांच हजार मकान बनाए जाएंगे। यह प्रोजेक्ट इसी साल दीपावली के आसपास अक्टूबर में लॉन्च किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को सरकारी कर्मचारियों और पब्लिक सेक्टर कर्मियों की जरूरत को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। दो बेडरूम का मकान 20 से 25 लाख रुपये और तीन बेडरूम का घर 30 से 35 लाख रुपये के बीच होगा। लोन की सुविधा भी उपलब्ध होगी।
इसके अलावा, दिल्ली बॉर्डर के पास यूपी में लोनी-बागपत हाइवे पर खेकड़ा क्षेत्र में विभिन्न कैटिगरी के घर बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये मकान सात लाख 25 हजार रुपये से लेकर 17 लाख 35 हजार रुपये के होंगे। इन मकानों का सुपर बिल्टअप एरिया 493 वर्ग फुट से लेकर 1100 वर्ग फुट तक होगा। एक बेडरूम, ड्रॉइंग-डाइनिंग, किचन और टॉयलेट वाले घर की कीमत सात लाख 25 हजार रुपये होगी। दो बेडरूम वाला मकान 10 लाख 35 हजार रुपये और तीन बेडरूम वाला घर 17 लाख 80 हजार रुपये में मिल सकेगा। रिटायर्ड केन्द्रीय कर्मचारियों, सरकारी व पब्लिक सेक्टर कर्मचारियों को पांच प्रतिशत की छूट मिलेगी। मकान डेढ़-दो साल में बनकर तैयार हो जाएंगे। इनके लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।
एनबीसीसी एनसीआर के अलावा देश के अन्य हिस्सों में भी अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्टों के प्लान तैयार कर रहा है। कोलकाता में ऐसा प्रोजेक्ट फाइनल स्टेज पर है। पटना और कोच्चि में जल्द प्रोजेक्ट शुरू होंगे। इसके लिए राज्य सरकारों से जमीन मांगी गई है। प्राइवेट स्तर पर जमीन खरीदने की भी योजना है। एनबीसीसी के ये मकान क्वॉलिटी और कीमत के मामले में खरे उतरेंगे।
घिटोरनी, साउथ दिल्ली
मकान : फर्स्ट फेज में 2000-3000 लॉन्चिंग : जनवरी में कोई भी कर सकेगा अप्लाई
गुड़गांव, सेक्टर-37
मकान : 5000 लॉन्चिंग : अक्टूबर में टू बेडरूम : 20-25 लाख रु. थ्री बेडरूम : 30-35 लाख रु.
खेकड़ा, लोनी-बागपत हाइवे
वन बेडरूम : 7 लाख 25 हजार रु. टू बेडरूम : 10 लाख 35 हजार रु. थ्री बेडरूम : 17 लाख 80 हजार रु. रिटायर्ड कर्मियों को 5 पर्सेंट छूट डेढ़-दो साल में तैयार होंगे अप्लाई करने की प्रक्रिया शुरू

साभार विभावसु तिवारी

0 Comments:

Post a Comment



Blogger Templates by Blog Forum