आप खुद को फिट रखने के लिए हजारों रुपये फिटनेस क्लब की मेंबरशिप या फिर पर्सनल ट्रेनर रखने में बर्बाद कर देते हैं। आप चाहें तो घर में ही सिंपल वर्क आउट करके खुद को फिट रख सकते हैं। घर में आप प्राइवेसी और अपनी सुविधा के मुताबिक वर्क आउट कर सकते हैं। अगर आपका मन अकेले एक्सरसाइज करने का है, तो भी घर में वर्क आउट करना बेस्ट ऑप्शन है। यही नहीं, जब आपका मन हो तो आप अपने दोस्त को भी एक्सरसाइज के लिए बुला सकते हैं।
आप घर में एक्सरसाइज प्रोग्राम शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। यहां हम आपको कुछ सिंपल वर्क आउट बता रहे हैं, जिन्हें आप घर में फॉलो कर सकते हैं।
सीढ़ी चढ़ना आपके घर में सीढ़ियां तो होंगी ही। ऐसे में आप सीढि़यों पर चढ़ने व उतरने जैसा वर्क आउट कर सकते हैं। यह बहुत अच्छी फिजिकल एक्टिविटी है। आप अपना एक्सरसाइज पहली सीढ़ी से शुरू करें। पहली सीढ़ी पर चढ़ेंगे फिर वापस उतर जाएं। ऐसे करीब 10 बार करें। उसके बाद दो सीढ़ी ऊपर चढ़े और फिर वापस उतर जाएं। इस स्टेप को भी 10 बार करें। अगर आप रोजाना ये स्टेप करते हैं, तो आपकी फैट जरूर कम होगी। अगर सीढ़ी चढ़ते समय आपका सांस फूलने या हांफने लगा है, तो यह एक्सरसाइज धीरे-धीरे शुरू करें। मसलन आप शुरुआत तीन सीढ़ी से करें और हफ्ते व महीने के साथ इसे बढ़ाते जाएं।
लाउंड्री लिफ्ट्स अगर आप रोजाना कपड़ों से भरा टब या बाल्टी उठाते हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह वर्कआउट आपकी बाजू की अच्छी एक्सरसाइज करता है। आप कपड़ों से भरे टब को अपने सिर पर रखें, फिर उसे नीचे उतारें। यह स्टेप तीन बार करें। इससे आपके शोल्डर, अपर आर्म्स और बैक मसल्स की एक्सरसाइज होगी। वहीं आप अपनी बैक की फैट कम करने के लिए भी लाउंड्री लिफ्ट्स कर सकते हैं। इसके लिए आप टब को चेस्ट तक ऊपर उठाएं और फिर इसे नीचे रख दें। ऐसा आप तीन से चार बार करें।
कमर्शल ब्रेक एक्सरसाइज अगर आप अपना खाली वक्त टीवी देखकर बिताते हैं, तो आप कमर्शल ब्रेक एक्सरसाइज कर सकते हैं। आपके सीरियल के बीच जैसे ही ऐड आए, आप तुरंत खड़े हो जाएं और एक्सरसाइज करने लगें। आप एक्सरसाइज में जंपिंग, पुश-अप्स, उछलना-कूदना कुछ भी कर सकते हैं, ताकि आपकी हार्ट बीट्स बढ़े। फिर जैसे ही आपका शो शुरू हो जाए, आप आराम से बैठ जाएं।
रोलिंग चेयर एक्सरसाइज क्या आप अपना ज्यादातर वक्त ऑफिस में गुजारते हैं और आपकी चेयर में रोलिंग व्हील लगे हैं, तो आप ऑफिस में ही आर्म्स एक्सरसाइज कर सकते हैं। आप बेहतर बाइसेप्स के लिए यह एक्सरसाइज कर सकते हैं। आप दोनों हाथों से टेबल को पकड़ लें और फिर अपनी चेयर को आगे व पीछे करें।
मल्टीटास्किंग एंजॉय करें सबकी लाइफ बहुत बिजी है, ऐसे में वर्क आउट के लिए खासतौर पर समय निकाल पाना मुश्किल है। तो बेहतर है कि आप फिट रहने के लिए मल्टी टास्क का फंडा फॉलो करें। अगर सिंक में बहुत सारे बर्तन पड़े हैं, तो में तमाम काम करते हुए उन्हें उनकी जगह पर रखें। इससे आपका काम और वर्क आउट दोनों हो जाएगा। इसी तरह आप ऑफिस में मल्टी भी एक साथ कई तरह के काम कर सकते हैं। बहरहाल, अगर आप इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करेंगे, तो हमेशा फिट रहेंगे। बस एक बार इन्हें शुरू करके देखें।

0 Comments:

Post a Comment



Blogger Templates by Blog Forum